Finance

पाएं ELSS से जबरदस्त रिटर्न और बचाएं 1.5 लाख रुपए तक सेक्शन 80C के अंतर्गत

म्यूच्यूअल फंड में एक कैटेगरी है जिसे हम ईएलएसएस (ELSS – Equity Linked Saving Scheme) के नाम से जानते हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इस स्कीम की विस्तृत जानकारी जो ना सिर्फ आपके इनकम टैक्स के 1.5 लाख रुपए बचा सकता है बल्कि साथ ही साथ महज 3 साल में आप पा सकते हैं अपने निवेश किए गए रकम का लगभग दुगना.

क्या है यह ईएलएसएस (ELSS) फंड?

नया साल आ चुका है अब लोग टैक्स बचाने के लिए विभिन्न उपाय और निवेश के माध्यमों का पता लगाना आरंभ कर दिया होंगे. आपकी जानकारी के लिए एक जबरदस्त म्युचुअल फंड स्कीम के बारे में बताने जा रहा हूं. इस फंड का नाम ईएलएसएस (ELSS) स्कीम हैं.  इक्विटी  लिंक सेविंग स्कीम ईएलएसएस (ELSS) में निवेश करके इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत ₹1.5 लाख तक टैक्स पर छूट पा सकते हैं.  यह म्यूच्यूअल फंड का एक ऐसा स्कीम है जिसमें निवेश के साथ अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है और साथ ही साथ इनकम टैक्स में भी छूट मिल जाती है.

Block Your Lost / Stolen Mobile Phone Visit CEIR
Report Suspected Fraud Communication Visit CHAKSHU
Know Your Mobile Connections Visit TAFCOP

निवेश कैसे किया जा सकता है?

निवेशक का अगर केवाईसी (KYC) हो चुका है तो वह ईएलएसएस (ELSS) स्कीम  में भी किसी भी अन्य म्यूच्यूअल फंड स्कीम की तरह निवेश कर सकता है.  इसके लिए आप एक चेक देकर और फॉर्म भर कर निवेश आरंभ कर सकते हैं. 

निवेशक अगर  चाहे तो ऑनलाइन निवेश भी कर सकते हैं या फिर किसी म्युचुअल फंड एडवाइजर से संपर्क करके ऑफलाइन भी निवेश कर सकते हैं. 

अगर कोई निवेशक पहली बार निवेश करने जा रहा है तो अच्छा होगा कि वह किसी अच्छे म्युचुअल फंड एडवाइजर से संपर्क करके किसी अच्छे ईएलएसएस (ELSS) स्कीम में निवेश करें. 

ईएलएसएस (ELSS) स्कीम में आप एसआईपी (SIP) जिसे कि हम सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहते हैं या फिर एसटीपी (STP)  जिसे की सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान कहते हैं के जरिए निवेश किया जा सकता है. यह स्कीम नौकरी पेशा लोगों के बीच में अपने डबल बेनिफिट की वजह से बहुत पॉपुलर है.

एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के मुताबिक इक्विटी स्कीम इसके जरिए नवंबर 2021 में लगभग 174 करोड़ रुपए का इनफ्लो हुआ है, जबकि अक्टूबर में स्कीम्स में 488 करोड़ का आउटफ्लो देखा गया था.  इस कैटेगरी में बहुत सारे फंड्स ऐसे जिन्होंने 3 साल में डबल से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है.

क्यों करें निवेश और क्या है इसके फायदे?

लोगों के इस स्कीम की तरफ आकर्षित होने का प्रमुख कारण है इसका कम लॉक इन पीरियड साथ ही साथ मिलने वाला अच्छा खासा रिटर्न.  इस फंड में लॉक इन पीरियड सिर्फ 3 साल का होता है जबकि बैंक एफडी में 5 साल  और पीपीएफ में 15 साल का है. 

वही अगर आप टैक्स बचाने के लिए एनपीएस (NPS) में निवेश करते हैं तो आप की रकम आपके 60 साल की उम्र होने तक के लिए लॉक हो जाता है, हालांकि एनपीएस में इस अवधि के पहले भी कुछ शर्तों के साथ पैसे निकाल सकते हैं.

अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी (NSC) में निवेश करते हैं तो आपकी टैक्स की बचत तो होती है मगर इसमें भी लॉक इन पीरियड 5 साल का होता है.

ईएलएसएस फंड में 3 साल का लॉक इन पीरियड होने की वजह से आप 3 साल बाद पैसे निकाल सकते हैं, और रिटर्न भी अन्य की तुलना में बहुत बेहतर मिलता है. पिछले रिकॉर्ड को अगर देखा जाए तो कई फंड्स ने 3 साल के लॉक इन पीरियड में लगभग 13% का रिटर्न दिया है वही 5 साल की अवधि में यह रिटर्न 17% तक का भी रहा है.

टैक्स बचत का विकल्प देने वाले अन्य स्कीम्स 10% से ज्यादा रिटर्न नहीं देते हैं.

इसमें निवेश करने का दूसरा प्रमुख कारण है बहुत छोटी रकम से भी निवेश का आरंभ होना.  स्कीम में आप एसआईपी के जरिए न्यूनतम ₹500 प्रति माह के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं वही अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

क्या लॉक इन पीरियड पूरा होने के बाद भी जारी रख सकते हैं निवेश?

जी हां,  ईएलएसएस निवेशकों को यह सुविधा मिलती है कि वे 3 साल पूरा होने के बाद भी इसमें निवेश को जारी रख सकते हैं और जब भी जरूरत हो पैसा निकाल सकते हैं ऐसा ऑप्शन अन्य किसी भी टैक्स सेविंग स्कीम में नहीं मिलता है

3 साल में लगभग 2 गुना रिटर्न देने वाले कुछ  ईएलएसएस म्युचुअल फंड स्कीम

कुछ  म्यूच्यूअल फंड्स जिन्होंने 3 साल में आप की रकम को लगभग दोगुना किया है वह है Quant Tax Plan जिसने लगभग 35.83% का रिटर्न दिया है जिसमें ₹1,00,000 का निवेश बढ़कर ₹1,96,000 हो गया. इसके अलावा BOI Axa Tax Advantage Fund है जिसने लगभग 29.48 % का रिटर्न दिया है, तथा Mirae Asset Tax Saver Fund ने 3 साल में लगभग 25.16% का रिटर्न दिया, इनके अलावा Canara Robeco Equity Tax Saver ने भी लगभग 25% का रिटर्न दिया है और IDFC Tax Advantage Fund ने भी 3 साल में लगभग 23% का रिटर्न दिया है.

इनके अलावा कुछ औरईएलएसएस (ELSS) स्कीमजिन्होंने दिया है अच्छा रिटर्न:

फंड का नाम1 साल में रिटर्न (%)3 साल में रिटर्न (%)5 साल में रिटर्न (%)7 साल में रिटर्न (%)10 साल में रिटर्न (%)
मिराए एसेट टैक्स सेवर10.466.63
इनवेस्को इंडिया टैक्स प्लान9.765.539.1916.1011.19
आदित्य बिड़ला सन लाइफ टैक्स रिलीफ 968.963.718.8816.1310.12
एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी5.445.759.1417.7814.25
कोटक टैक्स सेवर5.242.648.1114.518.59
Source: www.paisabazaar.com

*म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश से पहले वंश से संबंधित दस्तावेज जरूर पढ़ें

निष्कर्ष

टैक्स बचाने के साथ-साथ अच्छे रिटर्न का डबल बेनिफिट देने वाला यह स्कीम अन्य सभी माध्यमों से बेहतर साबित होता है टैक्स बचाने के अन्य माध्यमों में जहां रिटर्न बहुत कम है वही लिक्विडिटी की भी  कमी है यानी कि आपका पैसा एक लंबे समय के लिए एक लंबे समय के लिए ब्लॉक हो जाता है और आपको अच्छे रिटर्न भी नहीं मिलते जबकि  अगर आप म्यूच्यूअल फंड्स की ईएलएसएस स्कीम के माध्यम से निवेश करते हैं तो एक तरफ तो आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत  डेढ़ लाख तक की छूट मिल सकती है साथ ही साथ महज 3 साल के लॉक इन पीरियड के कीमत पर अच्छा रिटर्न भी मिलता है.  आप सभी टैक्स बचाने के लिए अपने म्युचुअल फंड एडवाइजर से संपर्क करें या जो लोग जानकार हैं वह ऑनलाइन भी इस फंड में निवेश करके 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स बचत कर सकते हैं

आपकी टिप्पणियों और विचारों का स्वागत है!

Amit

अमित कुमार श्रीवास्तव सीईओ : आपका मनी डॉट कॉम

aapkamoney@outlook.com

14 जनवरी 2022


Enjoy Live Vivid Bharti
Click here for more live radio
Advertisement
7007809707 for Ad Booking
Advertisement
7007809707 for Ad Booking
Enjoy Live Mirchi Top 20
Click here for more live radio
Advertisement
7007809707 for Ad Booking
Advertisement
7007809707 for Ad Booking
Enjoy Live Bhojpuri Songs
Click here for more live radio
Advertisement
9768741972 for Hosting Service
Advertisement
7007809707 for Ad Booking

कृपया हमारे वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए डोनेट करें
donate
donate
Please donate to support our work

2 Replies to “पाएं ELSS से जबरदस्त रिटर्न और बचाएं 1.5 लाख रुपए तक सेक्शन 80C के अंतर्गत

Comments are closed.