Breaking News Crime

वादकारियों को सुलभ व सस्ता न्याय दिलाने को जरुरत :जस्टिस मान्धाता सिंह

युवा अधिवक्ता ही इस कचहरी के भविष्य है इसलिए युवाओं को अधिकाधिक कानून की सीख देना ,बताना और सहयोग करना बुजुर्ग अधिवक्ताओं की नैतिक जिम्मेदारी है क्योंकि युवा वर्ग , जोश में होश न खो बैठे सकारात्मक तरीके से पहल होना इस परिवेश में चुनौती बनता जा रहा है। उक्त उदगार पटना हाईकोर्ट के सेवानिवृत न्यायमूर्ति मांधाता सिंह ने क्रिमिनल एंड रेवेन्यू बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किया.

Breaking News

आसमान से बरस रहे अँगारे, भीषण लू और हीट वेब से अभी नहीं मिल सकेगा निजात

यूपी के बलिया व वाराणसी समेत आसपास के जिलों में भीषण गर्मी की मार से हर कोई बेहाल है। आसमान से आग उगलते धूप का प्रकोप इतना विकराल हो गया है कि अब लोगों की जान भी जाने लगी है। मुश्किल ये है कि आसमान से बरस रही आफत से अभी राहत के कोई आसार नहीं है। सुबह से ही सूरज में इतनी तपिश है कि छांव की जरूरत हर किसी को महसूस होने लगी। हालांकि शासन प्रशासन के आला अफसर यह साबित करने में लगे हैं कि हीट वेब व लू से कोई मौत नहीं हुई है. हालाकि मानवीय संवेदना से दूर बैठे प्रशासन के अफसरों कि उदासीनता से बच्चों का स्कूल अब तक बंद नहीं किया जा सका है. जिससे अभिभावक न चाहते हुए भी अपने बच्चों को स्कूल भेज रहें. वहीं स्कूल से लौटते समय अपने मासूमों का लाल चेहरा देखकर लोहों का कलेजा फट रहा है.

Breaking News

हम हो गए हैं स्वाद के गुलाम, खाद्य प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या

जब मैं बात करता हूं कि हमें अपने खाने पर ध्यान देना होगा और अपने पुराने खानों की तरफ धीरे-धीरे बढ़ना ही होगा. तो कुछ लोग पिछड़ा समझते हैं, यही नहीं मेरा एक लेख ‘रसोई का किचन हो जाना’ भी कई लोगों को नगवार गुजरा था. लेकिन, यकीन मानिए हम लोगों के दिमाग को ‘स्वाद का गुलाम’ बना लिया गया है. यह स्वाद भी प्राकृतिक नहीं है. बचपन से चीनी का जहर यह कंपनियां घोल रही हैं और अब बड़े मसाले वाली कंपनियों ने भी ऐसे कैमिकल छिपा कर रखे थे जो कैंसर का कारक बन रहा है.

Breaking News Health International Politics Sports State

हीटवेव से बचाव के लिए सीएमओ ने डॉक्टर्स को दिए नवीनतम जानकारी

बलिया मेडिकल एसोसिएशन तथा बलिया नर्सिंग होम एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार की देर शाम नगर के एक निजी होटल में हीट रिलेटेड इलनेस (एचआरआई) की नवीनतम जानकारी व बचाव पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वक्ताओं ने हिट रिलेटेड इलनेस व उसके लक्षणों पर विस्तार से चर्चा किया। इस दौरान हीट वेव से बचाव पर भी वक्ताओं ने अपने-अपने विचार साझा किया।

Breaking News Crime Entertainment Health National Sports State

आर्सेनिक पर आप शांत क्यों, चुनाव में कितना बड़ा मुद्दा ?

वैसे तो पुरानी कहावत चली आ रही है कि अगर कभी तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो उसका कारण पानी ही होगा. बहरहाल, पानी की समस्या तो पिछले दिनों में देश के कई इलाकों में देखने को मिली हैं. बैंगलौर से जो खबरें आईं थीं वो दिल दहला देने वाली हैं. लेकिन, इन सब के बीच जहां पानी उपलब्ध है. वहां इससे भी बड़ा संकट मुंह बाए खड़ा है. वह है आर्सेनिक का राक्षस, यह धीरे-धीरे कर के अपनी चपेट में लोगों को ले रहा है. सरकारों का तो क्या कहें, लोगों में भी इसे लेकर कोई खास परेशानी या बेचैनी नहीं है. कहीं से कोई आवाज नहीं. इंटरनेट पर कंटेंट खोजने बैठिए तो पता चलता है कि कुछ एक जानकारी ही उपलब्ध है और उससे भी कोई खास तथ्य पता नहीं चलते हैं.

Breaking News

प्रचंड लू व गर्मी :तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने पर आईएमडी की 5 राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी

आईएमडी मौसम अपडेट: भारत लगातार गर्मी की लहर का सामना कर रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ रहा है, जिससे गर्मी की चेतावनी जारी हो रही है और अगले पांच दिनों में गर्म रातों और गर्म मौसम की स्थिति का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है।

Breaking News Health State

हीटवेब: अस्पतालों में अब दिखने लगा असर, डीएम ने दौरा कर देखा अस्पताल का सच

हीटवेब ने जहां अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. वहीं शासन प्रशासन के अफसरों की बेचैनी भी बढ़नी शुरू हो गई है. आलम यह है कि जिला अस्पताल में हीट वेव और लू लगने वाले मरीजों का तादाद बढ़ना शुरू हो गया है. वहीं अस्पताल प्रशासन ने जिला अस्पताल में एक हीटवेब वार्ड भी शुरू कर दिया है. जिसमें हीट वेव से पीड़ित मरीजों का उपचार किया जाएगा. भीषण धूप के चलते अस्पताल में हर रोज एक दो मरीज हीट वेव से पीड़ित आ रहे हैं. हालांकि इन मरीजों को शासन की शक्ति के चलते हीटवेव पीड़ित नहीं बताया जा रहा. इन्हीं तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने सोमवार को जिला महिला और पुरुष अस्पताल का निरीक्षण किया।

Breaking News

भृगुनगरी के कराटेबाजों ने जीते चार स्वर्ण सहित 14 पदक

एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में चौक स्टेडियम लखनऊ में 20–21 अप्रैल तक चलने वाली कैडेट,जूनियर,अंडर 21व सीनियर वर्ग के राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता 2024 में जनपद बलिया के कराटे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण,पांच रजत व पांच कांस्य समेत कुल चौदह पदकों पर कब्जा जमाया।

Breaking News

सपा कैंडिडेट लिस्ट : नीरज शेखर के मुकाबले सपा ने उतारा ब्राह्मण प्रत्याशी, अब BSP पर टिका सियासी गेम?

Ballia Lok Sabha Seat: समाजवादी पार्टी ने बलिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सनातन पांडेय को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने भूतपूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को कैंडिडेट बनाया है वहीं बसपा ने लल्लन सिंह यादव को मौका दिया है.

Breaking News

हीट वेव : एडवाइजरी जारी कर जिलाधिकारी ने लोगों से की हीटवेव से बचने की अपील

।जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष/ जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने सर्वसाधारण को सूचित किया है कि ग्रीष्म कालीन ऋतु प्रारम्भ हो चुकी है। उक्त ग्रीष्म कालीन ऋतु/हीट वेव/लू के प्रभाव को निस्रांकित उपायों/दिशा-निर्देशों का पालन करते हुये कम किया जा सकता है। तदनुसार निम्न दिशा-निर्देश निर्गत किये जाते हैं:-पर्याप्त मात्रा में पानी / तरल पदार्थ जैसे छाछ, नीबू का पानी, आम का पना का उपयोग करें। हल्के रंग के सूती एवं ढीले कपड़े पहने एवं सर को ढकें एवं कड़ी धूप से बचे।